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बधाई हो! आप जीत गए!
गेम के नतीजे
समय:232:324
बचे हुए पत्ते:12312
समय का बोनस:1234
कुल स्कोर:3424
आपके आँकड़े
सर्वोत्तम स्कोर:3432तारीख:YYYY-MM-DD
जीती गेमें:32औसत स्कोर:321232
खेली गेमें:62औसत स्कोर:321233
जीत प्रतिशत:23%
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फ्रीसेल सॉलिटेयर के बारे में (Freecell)

गेम का नाम, फ्रीसेल (Freecell), गेम के बोर्ड के ऊपरी-बाएँ कोने में चार फ्री यानि मुक्त सेलों से आता है, जिसका उपयोग अस्थायी रूप से पत्तो को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। इस गेम का आविष्कार पॉल अल्फिले ने एक पुरानी गेम के संशोधन के रूप में किया था। अल्फिले ने 1978 में पहली फ्रीसेल सॉलिटेयर वीडियो गेम बनाई थी। हालाँकि यह विंडोज़ सिस्टम के पुराने संस्करण में उपलब्ध थी, लेकिन फ्रीसेल ने अपनी लोकप्रियता तब हासिल की जब इसे विंडोज़ 95 के साथ वितरित किया गया। उस संस्करण में 32,000 अलग-अलग पत्तों की डीलें उपलब्ध थी। 1994 में सभी 32,000 पत्तों की डीलों को हल करने की कोशिश की गई थी। यह प्रोजेक्ट लगभग एक साल तक चला और अंत में यह संकेत मिले कि इनमें से केवल एक ही डील को हल नहीं किया जा सकता है। तब से, फ्रीसेल इस तथ्य के लिए जानी जाती है कि किसी भी यादृच्छिक रूप से फैंटी गई पत्तों की डील के लिए, गेम लगभग निश्चित रूप से हल करने योग्य है।

फ्रीसेल कैसे खेलें?

जैसा कि बाकि सॉलिटेयर गेमों में होता है, इसमें भी खिलाड़ी एक फेंटी गई गड्डी के साथ शुरुआत करते हैं और उसे हर सूट के लिए इक्के से लेकर बादशाह तक के पत्तों के साथ अलग-अलग छांटते हैं। छांटे गए पत्तों को गेम बोर्ड के ऊपरी-दाएँ कोने में, इक्के से शुरू करते हुए नींव में रखा जाता है। यानी कि, किसी पत्ते को नींव में तभी रखा जा सकता है जब वहाँ पहले से ही एक ऐसा पत्ता हो जिसका नंबर उससे एक छोटा हो और उनका सूट भी एक ही हो। यदि कोई ऐसा पत्ता उपलब्ध नहीं है जिसे नींव में लेकर जाया जा सकता हो, तो खिलाड़ी को पत्ते को गेम बोर्ड पर किसी और जगह लेकर जाना चाहिए ताकि सीधे तौर पर छोटे नंबर वाले पत्ते उपलब्ध हो सकें।

नियम के अनुसार, खिलाड़ी एक बार में केवल एक ही पत्ते को हिला सकते हैं, अन्य सॉलिटेयर गेम के विपरीत जिनमें खिलाड़ी पत्तों के पूरे ढेर को उठा सकते हैं और इसे एक अलग स्थान पर ले जा सकते हैं। यदि कोई खिलाड़ी एक से ज़्यादा पत्तों को एक नए स्थान पर ले जाना चाहता है, तो उसे खाली सेल का उपयोग करना होगा, जो गेम बोर्ड के ऊपरी-बाएँ कोने में दिए गए हैं। गेम स्वचालित रूप से हिसाब लगाती है कि खिलाड़ी उपलब्ध खाली सेल की संख्या के आधार पर कितने पत्ते हिला सकते हैं, क्योंकि एक-एक करके पत्ते हिलाना थकाने वाला काम हो सकता है। किसी भी पत्ते को एक खाली सेल में रखा जा सकता है। इसके अलावा, किसी भी पत्ते को एक खाली कॉलम में रखा जा सकता है। हालाँकि, एक पत्ते को दूसरे पत्ते पर तभी रखा जा सकता है जब बाद वाले पत्ते की संख्या पहले से मौजूद पत्ते से एक नंबर ज़्यादा हो और सूट का रंग पहले से मौजूद पत्ते से उल्टा हो।

फ्रीसेल सॉलिटेयर ऑनलाइन में कोई विशिष्ट स्कोरिंग स्कीम नहीं है। गेम में प्रगति का संकेत गेम बोर्ड पर बचे हुए पत्तों की संख्या से मिलता है (जितने कम, उतना बेहतर)। हालाँकि, जब खिलाड़ी अपने नतीजों की तुलना करते हैं तो यह प्रासंगिक नहीं होता है। एक उचित नतीजा जीती गई गेमों का प्रतिशत, एक गेम को हल करने में लगने वाला औसत समय या सबसे लंबी जीत की लड़ी हो सकता है।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं। पत्ते को खाली सेल में भेजने के लिए उस पर राइट-क्लिक करें। यदि कोई खाली सेल उपलब्ध नहीं है या कोई पत्ता पहले से ही खाली सेल में है, तो राइट-क्लिक करने से पत्ते को नींव के बॉक्स में भेजा जाता है (यदि संभव हो तो)। गेम स्वचालित रूप से उन पत्तों को नींव में भेज देती है जो गेम में आगे चलकर उपयोगी नहीं होंगे।

संपर्क जानकारी

आप हमें contact@solitaire-game.in पर ईमेल भेज सकते हैं। किसी भी प्रकार के प्रश्न, शिकायत, धन्यवाद या टिप्पणी का स्वागत है।

इस गेम को Simiade कंपनी द्वारा बनाया गया था। आप हमसे इस प्रकार संपर्क कर सकते हैं:

Simiade
Adam Narkiewicz
Plac Bankowy 2
00-095 Warszawa
पोलैंड
+48 728235409
contact@simiade.com
https://simiade.com/

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